Post office new scheme 2022: पैसा डबल करने का बेहतरीन स्कीम, किसान विकास पत्र स्कीम।

पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र क्या है

दोस्तों खबरी हंट में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है, दोस्तों आज हम इस पोस्ट में लेकर आए हैं आपके लिए post office new scheme 2022 जो निवेश करने का एक बेहतरीन स्कीम है,जिसके अंतर्गत आपका पैसा डबल हो जाता है। साथ ही सुरक्षा भी मुहैया कराया जाता है। इस स्कीम का नाम है पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र स्कीम।

अगर आप उन निवेशकों में से हैं जो बाजार के अन्य स्कीमों में पैसा लगाकर रिक्स नहीं लेना चाहते हैं और पैसा भी डबल करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बेहतरीन निवेशों में से पोस्ट ऑफिस का यह स्कीम है, जिसमें सुरक्षा के साथ-साथ आपको पैसा डबल करने का भी मौका मिलता है और यह पूरी तरह से सुरक्षित भी है हम सभी जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस भारत सरकार का एक उपकरण है जिस पर सभी लोगों का विश्वास है और यह पूरी तरह से सरकारी है।

निवेश करने का तरीका

Post office new scheme 2022 के किसान विकास पत्र स्कीम में व्यक्तिगत रूप से कोई भी निवेश कर सकता है। नाबालिग के नाम पर भी निवेश कर सकते हैं तथा दो व्यस्त मिलकर भी जॉइंट खाता खोल सकते हैं इसे स्कीम में। इस निवेश स्कीम में कम से कम आप ₹1000 से निवेश कर सकते हैं और अधिकतम आप जितना चाहे निवेश कर सकते हैं क्योंकि इस स्कीम में अधिकतम सीमा तय नहीं है।

खाता स्थानांतरण की सुविधा उपलब्ध

पोस्ट ऑफिस की इस निवेश योजना में आप अपने खाता को स्थानांतरित भी कर सकते हैं इसमें आप एक ब्रांच से दूसरे ब्रांच में अपने खाता अर्थात अकाउंट को ट्रांसफर कर सकते हैं। इसमें केवीपी भी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर कर सकते हैं। किसान विकास पत्र को आप कहीं से भी किसी भी पोस्ट ऑफिस में खरीद सकते हैं। इस निवेश योजना में नॉमिनी की भी सुविधा उपलब्ध है। आप अपने किसी खास जैसे मां गीता या अगर आप शादीशुदा हैं तो अपने पत्नी को नामित कर सकते हैं इस योजना के अंतर्गत।

पैसा डबल होने में कितना समय लगता है

Post office new scheme 2022 के किसान विकास पत्र योजना में पैसा कितने दिनों में डबल हो जाता है इसके लिए आप पोस्ट ऑफिस के ऑफिशियल वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं पोस्ट ऑफिस के ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार इस योजना में 124 महीने में निवेश किया हुआ पैसा डबल हो जाता है। पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र योजना (kisan vikas Patra) में फिलहाल 6.9% परसेंट का ब्याज मिलता है जिसके हिसाब से इस पर चक्रवृद्धि ब्याज लगाया जाता है।

पैसा कब निकासी कर सकते हैं

किसान विकास पत्र की मैच्योरिटी अर्थात केवीपी सर्टिफिकेट जब जारी कर दिया जाता है तो उसके 30 महीने अर्थात ढाई साल के बाद में पैसे की निकासी की जा सकती है। Post office new scheme किसान विकास पत्र स्कीम में टैक्स छूट की भी सुविधा मिलती है जो 80c के अंतर्गत दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र योजना में लगने वाला कागजात:

पोस्ट ऑफिस के इस निवेश योजना में निवेश करने के लिए निम्नलिखित कागजात या डाक्यूमेंट्स तैयार करके रखने होंगे

  • केवीपी एप्लिकेशन फार्म
  • आधार कार्ड
  • आवासीय या निवेश प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • अपना मोबाइल नम्बर

सरकार की तरफ से केवीपी फार्म उपलब्ध कराया जाता है। इस फार्म को आप कैश, चेक, पे ऑर्डर या डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से खरीद सकते हैं।

अगर आप इस स्कीम में निवेश करने के लिए इक्षुक हैं तो अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में संपर्क करें और इस स्कीम के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

आप सभी लोगों को राम नवमी की हार्दिक शुभकामनाएं। अगर आप भक्ति भाव से पूर्ण भजन गीत का लिरिक्स चाहते है तो यहां भजन लिरिक्स प्राप्त करें।

Leave a Comment