बिहार किसान योजना रजिस्ट्रेशन। New important registration 2021

बिहार किसान योजना रजिस्ट्रेशन

नमस्कार,

दोस्तों खबरी हंट में आज हम बताने वाले हैं कि किसानों को किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए बिहार किसान योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करना है और यह कितना जरूरी है। इस रजिस्ट्रेशन के माध्यम से किसानों को क्या-क्या योजनाओं का लाभ मिल सकता है और इस रजिस्ट्रेशन को कैसे करना है, इसके बारे में हम आज इस पोस्ट में बात करने वाले हैं। तो आप हमारे साथ बने रहिए और जानकारी लेते रहे।

बिहार किसान योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

तो दोस्तों बिहार सरकार द्वारा जारी किए गए किसी भी प्रकार के योजना जो किसानों के लिए लागू होता है, उस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को बिहार किसान योजना रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही जरूरी है। इसमें रजिस्ट्रेशन कराने से किसानों को यह फायदा होगा कि किसानों को किसी भी प्रकार की जानकारी आसानी से पहुंचाई जा सकती है और उन्हें आने वाले अनेक प्रकार की योजनाओं का लाभ दिया जा सकता है। इसलिए रजिस्ट्रेशन कराना बहुत ही जरूरी है। अतः सभी किसानों से आग्रह किया गया है कि वे इस रजिस्ट्रेशन को पूरा करें ताकि उनको योजनाओं का लाभ सही समय पर मिल सके।

अगर हमारे बिहार के किसान उनसे संबंधित किसी भी प्रकार की योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन कैसे करना है इस प्रक्रिया को जानने के लिए नीचे कुछ पॉइंट दिए जा रहे हैं उन्हें फॉलो करें और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें:-

  • सबसे पहले आवेदन के इच्छुक किसान को कृषि विभाग के ऑफिशियल साइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद इस के होम पेज पर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद कुछ ऑप्शन खुलेंगे जिन पर आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • इन तीनों अफसरों में से आपको पहले ऑप्शन पर जो रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करना होगा। अगर आप दूसरे तीसरे ऑप्शन को क्लिक करते हैं तो आपको अपनी आंखों का स्कैनिंग करने के लिए कहा जा सकता है।
  • इसके बाद आपको बायोमेट्रिक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसमें आपको अपना आधार नंबर और नाम भरना होगा। नाम आपको अपने आधार नंबर के दिए गए नाम के अनुसार भरना होगा।
  • ऊपर की जानकारियों को भरने के बाद आपको ऑथेंटिकेशन के लिए ऑथेंटिकेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और आपको अपना मोबाइल नंबर भरना है ताकि उसमें ओटीपी आए जब ओटीपी आया तो वो टीपी डालकर नंबर वेरीफाई कर लेंगे।
  • इन सभी जानकारियों के भरने के बाद आपके सामने पंजीकरण का ऑप्शन खुल जाएगा।
  • बिहार किसान योजना रजिस्ट्रेशन के लिए इस ऑप्शन पर आपको अपना नाम पता जो जो प्रक्रिया मांगा जाएगा उसको आपको भरना पड़ेगा।

इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है फिर आप का रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन चला जाएगा और कुछ ही दिनों में आप का रजिस्ट्रेशन स्वीकार कर लिया जाएगा और जैसे ही आप का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा आपको सूचनाएं प्राप्त होती रहेगी और सभी योजनाओं का लाभ मिल पाएगा।

अगर आप भजन भोजपुरी गीत गाने के शौकीन है बिहार यूपी के कलाकार हैं तो आप सभी को भजन और भोजपुरी गीतों का लिरिक्स इस वेबसाइट पर प्राप्त होगा।

दोस्तों किसान योजना का रजिस्ट्रेशन अगर आपको करना है तो ऊपर के सभी पोस्टों को अच्छे से पढ़िए और जैसे-जैसे ऊपर की पोस्ट में और जो जो डाक्यूमेंट्स आपको इस योजना के अंतर्गत देना है उन सभी डाक्यूमेंट्स को अच्छे तरीके से तैयार कर लीजिए तैयार करने के बाद में आप ऊपर के पोस्ट को अच्छे से पढ़िए और पोस्ट में लिखे गए तरीका के अनुसार आप किसान योजना का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं अर्थात बिहार किसान योजना रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Leave a Comment