Top 10 कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस आइडिया: घर बैठे करें कमाई

आज आप जानेंगे Top 10 कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस आइडिया जिसके माध्यम से घर बैठे कर सकते हैं मोटी कमाई। दोस्तों आज के आधुनिक युग में रोजगार या नौकरी मिलना बड़ा ही मुश्किल हो गया है चाहे वह ज्यादा पढ़ा-लिखा लोग हो या कम पढ़े लिखे लोग। जब ज्यादा पढ़े लिखे लोग को जॉब मिलना मुश्किल हो गया है तो सोचिए कम पढ़े लिखे लोगों की क्या दुर्दशा होगी।

इस कंडीशन में परिवार को चलाना उन का भरण पोषण करना, बच्चों की पढ़ाई लिखाई, बुजुर्ग माता-पिता की देखभाल उनकी दवा और इलाज कराना एक सिर दर्द जैसा हो गया है। कम पढ़े लिखे लोगों के लिए काम करने के अवसर बहुत कम ही उपलब्ध हो पाते हैं।

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस आइडिया

इन्हीं सब बातों पर विचार करते हुए आज हम लेकर आए हैं Top 10 कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस आइडिया। इसमें हम 10 ऐसे बिजनेस के बारे में बात करेंगे जिसमें कम लागत में अच्छा खासा मुनाफा हो और घर बैठे हजारों रुपए की इनकम किया जा सके। कम पढ़े लिखे लोग लोगों को जॉब ना मिलने की कंडीशन में घर बैठे इन उद्योगों के माध्यम से अच्छा खासा कमाई करने का मौका मिल सकता है इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और इन 10 बिजनेस आइडिया को समझें और अपने आवश्यकता अनुसार इनमें से कोई भी एक बिजनेस को दिल लगाकर करें और मोटी कमाई करके अपने परिवार को अच्छा तरीका से चलाएं।

टोकरी (basket) बनाने का बिजनेस

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए सबसे बेहतरीन कोई बिजनेस है तो वह है टोकरी बनाने का बिजनेस। आज के युग में भी टोकरी का बहुत अत्यधिक प्रचलन होता है। छोटे टोकरी से लेकर बड़े टोकरी तक आज हर घर में जरूरत के हिसाब से प्रयोग की जाती है। आजकल छोटे-छोटे डिजाइन दार एक से एक टोकरी बाजारों में देखने को मिलती है जिसे शौकिया तौर पर लोग अपने घरों में सब्जियों को रखने या अन्य आवश्यक वस्तुओं को रखने के लिए प्रयोग करते हैं।

इस बिजनेस को करने के लिए अत्याधिक लागत की भी जरूरत नहीं है क्योंकि टोकरी मुख्य रूप से बांस से बनाई जाती है और गांव देहात क्षेत्रों में बांस बहुत ही सस्ते दामों में उपलब्ध हो जाती है। एक बांस से कई टोकरियां बन जाती है। रही बात टोकरी बनाने की जानकारी की तो इसे आप किसी आसपास के एक्सपर्ट से सीख सकते हैं अथवा आजकल यूट्यूब पर बहुत सारे ऐसे वीडियो उपलब्ध है जिनके माध्यम से आप टोकरी बनाने की कला को सीख सकते हैं।

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस

गाड़ी धुलाई करने का बिजनेस

कम लागत और बिना किसी ट्रेनिंग का सबसे अच्छा बिजनेस अगर करना है तो वह है गाड़ियों की धुलाई का बिजनेस। इस बिजनेस में भी ज्यादा पूंजी की जरूरत नहीं होती है। साथ ही इस बिजनस में कहीं किसी से ट्रेनिंग लेने की भी जरूरत नहीं होती है। इस बिजनेस के माध्यम से अनपढ़ लोग या कम पढ़े लोग आसानी से 20 से ₹25000 मंथली का कमा सकते हैं। इस बिजनेस में आपको ज्यादा सामान की भी जरूरत नहीं होती है। इसमें आप बिजली के माध्यम से किसी भी चापाकल में मोटर अर्थात वाटर मोटर को जॉइंट करके एक पाइप के माध्यम से गाड़ियों की धुलाई कर सकते हैं और अच्छा खासा इनकम कर सकते हैं।

चाय की दुकान का बिजनेस

दोस्तों जब भी हम चौक चौराहों पर सुबह या शाम को निकलते हैं तो देखते हैं की चाय की दुकान पर काफी भीड़ जमा रहती है क्योंकि हमारे आधुनिक जीवन में हर व्यक्ति को चाय पीने की आदत लग चुकी है जिनको चाय पीने की आदत है वह बिना चाय का 1 दिन ही नहीं रह सकते कोई कोई व्यक्ति दिन भर में चार से पांच कप चाय पीते हैं ऐसे लोग घर के अलावा चौक चौराहों पर अच्छी चाय बनाने वालों की दुकान में जाकर चाय पीने के शौकीन होते हैं।

इन अवसर का लाभ उठाकर आप कम लागत में एक चाय का स्टाल शुरू कर सकते हैं। चाय के बिजनेस में ज्यादा पूंजी की जरूरत नहीं होती है। इसमें मात्र तीन चीजों या चार चीजों के द्वारा काम को शुरू किया जा सकता है। चाय के बिजनेस में बहुत ही अच्छा मुनाफा देखा गया है क्योंकि इसमें लागत के दोगुना मुनाफा होता है। अगर आप अच्छा क्वालिटी का चाय लोगों को शर्म करते हैं तो धीरे-धीरे आपके दुकान पर लंबी लाइनें लगनी शुरू हो जाएगी और आप अच्छा खासा मुनाफा कमा पाएंगे।

लिट्टी चोखा का स्टॉल

दोस्तों अगर आप यूपी बिहार से है तो लिट्टी चोखा के महत्व के बारे में जरूर जानते होंगे। बिहार और यूपी में लिट्टी चोखा को बहुत ही पसंद किया जाता है और वहां का लिटी चोखा बड़ा ही स्वादिष्ट होता है। जिसे हर कोई खाना पसंद करता है। बाहर से आने वाले सैलानी भी जब बिहार और यूपी में भ्रमण करने आते हैं तो उन्हें यहां का लिट्टी चोखा जरूर एक बार लुभाता है।

लिट्टी चोखा का बिजनेस बहुत कम लागत में शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मात्र 10 से ₹15000 खर्च करने होंगे और आप एक अच्छा लिटी चोखा का स्टॉल खड़ा कर सकते हैं। लिट्टी चोखा के बिजनेस में काफी मुनाफा देखा गया है। इस बिजनेस को करने वाले लोग महीने के 20 से ₹25000 आसानी से कमा लेते हैं ।धीरे-धीरे इस बिजनेस को बढ़ाने से आप 30 से 40,000 का इनकम भी प्रत्येक महीने कर सकते हैं।

अंडा का स्टाल

आजकल अंडा हर आदमी के घर के मेन्यू में शामिल हो गया है। प्रोटीन की पूर्ति का सबसे आसान उपाय है अंडा खाना। कम लागत में प्रोटीन को पूरा करने के लिए लोग अंडा का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करते हैं। इसलिए आजकल अंडा का डिमांड काफी बढ़ता जा रहा है। ऐसे में अगर आप अंडा का स्टाल लगाकर अपना खुद का बिजनेस शुरू करते हैं तो इसमें भी आप अच्छा खासा मुनाफा अर्जित कर सकते हैं।

दोस्तों आप चाहे तो अंडा का होलसेल बिजनेस भी कर सकते हैं या अंडा का स्टाल लगाकर आप आमलेट एवं झालमुड़ी बेचने का काम कर सकते हैं। इस बिजनेस को आप बहुत ही कम पूंजी मैं शुरू कर सकते हैं और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। कम पढ़े लिखे लोगों के लिए यह बिजनेस काफी लाभदायक है और काफी मुनाफा देने वाला बिजनेस है।

मुर्गा के कच्चे मीट का बिजनेस

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए मुर्गा के कच्चे मीट का बिजनेस भी बहुत फायदेमंद रहेगा। आजकल हर व्यक्ति मुर्गा का मीट खाना पसंद करता है। सप्ताह में एक या दो बार हर घर में मुर्गा का मीट जरूर बनाया जाता है। मुर्गा के मीट का खपत देखते हुए आजकल कम पढ़े लिखे लोग इस बिजनेस को करके अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं।

अगर आप भी बेरोजगार हैं आपके पास पूंजी की कमी है तो आप किसी भी लोकल बाजार में एक छोटा सा स्टाल लगाकर मुर्गा का मीट बेंच सकते हैं। मुर्गा खरीदने के लिए आपको कहीं दूर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। हर गांव और शहर में पोल्ट्री फार्म होता है जहां पर आसानी से आपको कम रेट में मुर्गा उपलब्ध हो जाता है। इन्हीं मुर्गों को लाकर आप अपने स्टॉल पर कच्चा मीट का बिजनेस कर सकते हैं।

पीने की पानी का बिजनेस

आजकल के भाग दौड़ भरी जिंदगी में इतनी प्रदूषण फैल गई है की स्वच्छ वस्तुओं का मिलना दूभर हो गया है चाहे वह हवा हो या पानी। पानी की मात्रा भी आजकल इतना प्रदूषित हो चुकी है कि पीने के लायक नहीं बची है। इन्हीं अवसरों का लाभ उठाकर आप मिनरल वाटर के सप्लाई का बिजनेस कर सकते हैं। हर व्यक्ति अब स्वच्छ पानी की जरूरत को महसूस कर रहा है।

स्वच्छ पीने की पानी की सप्लाई का बिजनेस करके आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। कम पढ़े लिखे लोगों के लिए यह बिजनेस काफी लाभदायक और मुनाफा वाला है।

चटाई बनाने का बिजनेस

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए एक और बेहतरीन बिजनेस है चटाई बनाने का बिजनेस। इस बिजनेस में भी बहुत ही कम पूंजी लगती है और अच्छा खासा मुनाफा कमाने का मौका मिलता है। जिन लोगों के पास पूजा की कमी है वह इस बिजनेस को करके महीने का हजारों रुपया कमा सकते हैं। यह बिजनेस गांव देहात क्षेत्रों में आराम से किया जा सकता है।

इस बिजनेस को करना बहुत ही आसान है क्योंकि इसमें कच्चे माल की आपूर्ति गांव देहात क्षेत्रों से हीं हो जाती है। इस बिजनेस में लगने वाले कच्चे माल की आपूर्ति के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं होती है। इसलिए यह बिजनेस करना गांव वालों और कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बहुत ही लाभदायक और प्रॉफिटेबल है।

दही बनाने और बेचने का बिजनेस

आज के भाग दौड़ भरी जिंदगी में सेहत का ख्याल रखना भी बहुत ही आवश्यक हो गया है और सेहत को बनाने के लिए सबसे ज्यादा कोई वस्तु प्रयोग किया जाता है तो वह है दूध और दही। आज के दौर में दूध और दही की खपत दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे मौके का फायदा उठाकर कम पढ़े लिखे लोग दही बनाने और बेचने का बिजनेस आसानी से कर सकते हैं। इस बिजनेस में बहुत ही प्रॉफिट है और साथ ही इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट के लिए ज्यादा पूंजी की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

गांव और देहात क्षेत्रों में बहुत सारे लोग गाय और भैंसों का पालन करते हैं तथा उनका दूध किसी ना किसी से बेच देते हैं। ऐसे में आप दूध को खरीद कर और उससे दही बना कर आसानी से दुकानों और घर घर जाकर बेच सकते हैं इस बिजनेस को करके आप महीने का आसानी से 20000 से ₹30000 कमा सकते हैं और इस बिजनेस में ज्यादा मेहनत की भी जरूरत नहीं है और ना हीं ज्यादा लागत की जरूरत है। या बिजनेस निश्चित रूप से कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बेहतरीन बिज़नस बन सकता है।

कपड़े बेचने का बिजनेस

अगर आपके पास पूंजी की कमी है और आप कम पढ़े लिखे लोगों में से एक हैं तो आपके लिए कपड़े बेचने का बिजनेस एक बेहतरीन विकल्प है। अब आप सोच रहे होंगे की कपड़े बेचने के लिए एक दुकान की जरूरत पड़ेगी फिर कपड़े खरीदने के लिए मोटा पूंजी की जरूरत होगी तो आप गलत सोच रहे हैं।

इसके लिए बस आपको 10000 रुपए और एक साइकल की जरूरत पड़ेगी। 10000 का कपड़ा किसी भी आस पास के होलसेलर से उठाइए और साइकिल द्वारा घर घर जाकर सेल करके आराम से महीने का 20000 से 25000 है महीने कमा सकते हैं। लॉकडाउन के बाद इस बिजनेस से कई लोग होम डिलीवरी करके अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। तो आप भी कम पूंजी में इस बिजनेस को करके मुनाफा कमाइए।

ऊपर हमने कम पढ़े लिखे लोगों के लिए जिन बिजनेस के बारे में बताया है उनका लिस्ट इस प्रकार है:-

  1. टोकरी बनाने का बिजनेस
  2. गाड़ी धुलाई करने का बिजनेस
  3. चाय की दुकान का बिजनेस
  4. लिट्टी चोखा का स्टॉल
  5. अंडा का स्टॉल
  6. मुर्गा के कच्चे मीट का बिजनेस
  7. पीने की पानी का बिजनेस
  8. चटाई बनाने का बिजनेस
  9. दही बनाने और बेचने का बिजनेस
  10. कपड़े बेचने का बिजनेस

बेरोजगार हो या आम आदमी सब किसी न किसी समस्या से परेशान है। ऐसे में उन्हें मोटिवेशन की अवश्यकता है।

Leave a Comment