बेघरों के लिए फ्री सरकारी जमीन योजना: bihar govt land scheme 2022, important scheme

बिहार सरकार हमेशा से ही अपने जनता के लिए कोई न कोई नई योजना लाती रहती है इसी कड़ी में बिहार सरकार ने बेघरों के लिए फ्री सरकारी जमीन योजना लेकर आई है(bihar govt land scheme 2022)

बेघरों के लिए फ्री सरकारी जमीन
बेघरों के लिए फ्री सरकारी जमीन

बेघरों के लिए फ्री सरकारी जमीन योजना

आज भी हमारे देश में खासकर हमारे बिहार राज्य में बहुत सारे ऐसे लोग रहते हैं जिनके पास खुद का जमीन नहीं है। जिनके पास खुद का घर नहीं है, जिनके पास रहने का कोई ठिकाना नहीं है। ऐसे ऐसे लोग हमारे राज्य में सड़कों के किनारे, किसी सुनसान जगह पर किसी भी तरह आशियाना बना कर गुजर-बसर कर रहे हैं। इनके इन कष्टों को देखते हुए आज बिहार सरकार अर्थात बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने इन बेघरों के लिए जमीन मुहैया कराने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना लेकर आए हैं। इस योजना के माध्यम से सड़कों के किनारे आशियाना बनाकर रहने वाले बेघर लोगों को खुद का आशियाना बनाने का मौका मिलेगा।

बिहार में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोग जैसे, अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अति पिछड़ा एवं अत्यंत पिछड़े तबके के लोगों को इस योजना के अंतर्गत जमीन मुहैया कराएगी।वैसे लोगों को जिनके पास घर बनाने के लिए जमीन नहीं है उनको चिन्हित कर बिहार सरकार तीन डिसमिल जमीन की व्यवस्था करने जा रही है। ऐसे लोगों को चिन्हित भी कर लिया गया है

Nitish Government Land Scheme का उद्देश्य

इस स्कीम का मूल उद्देश्य है बेघर लोगों अर्थात गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले वैसे लोग जिनके पास जमीन नहीं है उन लोगों को अपना घर बनाने के लिए जमीन मुहैया कराना है। इस योजना के अनुसार बिहार सरकार 3 डिसमिल जमीन पर ज्यादा से ज्यादा ₹60000 खर्च करेगी। इस प्रकार इसका लाभ भूमिहीन परिवारों को को घर बसाने के लिए मिलेगा जिनके पास रहने के लिए घर और सिर के उपर छत नहीं है। सरकार इसके लिए वैसे जमीनों को चिन्हित कर रही है जो गैर-मजरुआ, सीलिंग या फिर भू-दान की जमीन हैं। ऐसे लोगों को ही सरकारी स्तर पर जमीन मुहैया करायी जाएगी

इस योजना के तहत सूची में शामिल एक परिवार को तीन डिसमिल जमीन देने की योजना का प्रावधान है। सरकार ने इसके लिए सरकार ने एक सूची भी बनाई थी सर्वे कराकर। जिन लोगों का नाम वित्तीय वर्ष 2021-22 में शामिल हुआ था, लेकिन उन्हें जमीन नहीं मिल पाई थी। अब उन्हें ही इसका फायदा मिलेगा।

हम जानते हैं कि हमारे देश में जमीन लेने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है। अर्थात बेघर लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है। इस कंडीशन में सरकार वैसे जमीन का उपयोग करेगी जो गैरमजरूआ और भू दान से संबंधित जमीन है, और सरकार सिर्फ 3 डिसमिल जमीन ही देगी ताकि सभी लोगों के पास जमीन उपलब्ध कराया जा सके। अगर ऐसी जमीन नहीं मिलती है तो बिहार सरकार खुद से जमीन खरीद कर ऐसे परिवार वालों को देगी। इस प्रकार 3 डिसमिल जमीन के ऊपर सरकार ज्यादा से ज्यादा ₹60000 खर्च करेगी।

Bihar government land scheme ka fayda kaise len

बेघरों के लिए फ्री सरकारी जमीन योजना का लाभ लेने के लिए अभी तक आम पब्लिक को क्या करना चाहिए इसके लिए कोई भी सूचना मौजूद नहीं है। सरकार स्वयं गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले अर्थात बेघर आदमियों की सूची खुद तैयार करवा रही है। इस सूची को उपलब्ध कराने के लिए सरकार जनगणना जैसे उपायों का प्रयोग करेगी। और इस तरह सरकार एक मुहिम चलाकर बेघर और गरीबी रेखा से नीचे जीने वाले लोगों को चिन्हित करके जमीन मुहैया कराने का प्रयास शुरू कर दी है।

इस प्रकार धीरे-धीरे आने वाले समय में बेघर लोगों के पास भी जमीन होगी उनका अपना मकान होगा और वह भी अच्छा से जीवन यापन कर पाएंगे इस मुहिम को चलाने के लिए बेघर लोगों के तरफ से सरकार को आने वाले समय में बहुत ही सहारा मिलने वाली है।

आगे चलकर जैसे ही इस बेघरों के लिए फ्री सरकारी जमीन योजना के लिए और भी कोई अपडेट उपलब्ध होने पर खबरी हंट के माध्यम से आप लोगों को सूचना मिल जायेगी धन्यवाद!

अगर आप एक भजन गायक हैं तो यहां पर भजनों एवं गीतों का लिरिक्स पाइए

Leave a Comment