मोबाइल से लाखों कमाने का आसान तरीका: Top 10 easy way to earning by smartphone

दोस्तों आजकल बेरोजगारी की समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है इस बेरोजगारी के दौर में कहीं भी काम मिलना आसान नहीं है ऐसे स्थिति में हम आपके लिए लाए हैं मोबाइल से लाखों कमाने का आसान तरीका और वह भी घर बैठे तो आप हमारे इस आर्टिकल के साथ बने रहिए और जानिए top 10 easy way to earning by smartphone।

मोबाइल से लाखों कमाने
मोबाइल से लाखों कमाने का तरीका

मोबाइल से लाखों कमाने का आसान तरीका

आजकल पूरे विश्व में हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन जरूर उपलब्ध है जिनमें से अधिकतर लोग इस स्मार्टफोन का संपूर्ण प्रयोग या उपयोग नहीं जानते हैं। कुछ लोग इस स्मार्टफोन को सिर्फ बात करने और वीडियो देखने तथा गाना सुनने या म्यूजिक सुनने का माध्यम मानते हैं। परंतु कुछ लोग जो स्मार्टफोन को या स्मार्टफोन के फंक्शन को अच्छी तरह समझ चुके हैं वह इनका उपयोग करके घर बैठे लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं।

अगर आप नहीं जानते हैं कि मोबाइल फोन अर्थात स्मार्टफोन से घर बैठे कैसे पैसा कमाया जा सकता है तो हम आपको आज इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि आप कैसे मोबाइल से लाखों कमाने का उपाय कर सकते हैं। स्मार्टफोन का जितना भी फंक्शन होता है वह सभी एक प्रकार से लैपटॉप या मिनी कंप्यूटर की तरह ही होता है। एंड्राइड मोबाइल अर्थात स्मार्टफोन जिसमें सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, रैम और रोम इत्यादि का प्रयोग करता है और यही प्रयोग कंप्यूटर एवं लैपटॉप में भी होता है।

इस प्रकार हम स्मार्टफोन को एक मिनी कंप्यूटर या मिनी लैपटॉप कह सकते हैं जो काम हम एक लैपटॉप या स्मार्टफोन पर कर सकते हैं वही काम हम अपने मोबाइल फोन पर भी कर सकते हैं फर्क बस इतना ही है कि लैपटॉप और कंप्यूटर अधिक से अधिक लोड को बर्दाश्त कर सकते हैं किंतु स्मार्टफोन की लोड लेने की क्षमता उनसे कम होती है। फिर भी बहुत सारे काम हम स्मार्टफोन के माध्यम से करके आसानी से घर बैठे लाखों का इनकम कर सकते हैं। हमें बस थोड़ा बहुत जानकारी और सीखने की जरूरत है।

तो आइए अब हम जानते हैं मोबाइल से लाखों कमाने का आसान तरीका:-

1. यूट्यूब चैनल बनाकर करें कमाई

आजकल विश्व के जितने भी लोग हैं सभी अधिकतर इस स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं और स्मार्टफोन हाथ में रहने का मतलब है कि टोटल इंटरटेनमेंट आपके हाथ में है। दूसरे शब्दों में कहें तो आपके हाथ में अर्थात आपके पॉकेट में इंटरटेनमेंट की दुनिया मौजूद है। इस स्मार्टफोन के माध्यम से हम जब चाहे जहां चाहे कोई भी म्यूजिक सुन सकते हैं कोई भी वीडियो देख सकते हैं जो हमारे लिए मनोरंजन का साधन हो। मोबाइल से लाखों कमाने के साधनों में पहला साधन यूट्यूब है।

लोगों को इन्हीं आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सबसे बेहतरीन अगर कोई प्लेटफार्म है तो वह है यूट्यूब। आज यूट्यूब का प्रयोग हर एक व्यक्ति अपने मनोरंजन और जानकारी के लिए जरूर करता है। यूट्यूब आज जानकारियों और मनोरंजन का सबसे बड़ा जगह बन गया है। यूं कहें तो यह विश्व का सबसे बड़ा सोशल प्लेटफॉर्म है। आज हम यूट्यूब पर जो भी जानकारी या मनोरंजन का साधन देखते हैं वह किसी न किसी व्यक्ति विशेष द्वारा डेवलप किया गया रहता है और जो व्यक्ति इन जानकारियों एवं मनोरंजन के साधनों को डेवलप करते हैं उनको यूट्यूब के माध्यम से मोटा रकम कमाने का मौका मिलता है।

अगर आप भी अपने अंदर कोई हुनर रखते हैं या कोई जानकारी रखते हैं तो आप अपने इस हुनर और जानकारी को यूट्यूब पर डालकर उससे लाखों रुपए का अर्निंग कर सकते हैं। बहुत सारे लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि हम यूट्यूब पर कौन सा हुनर को डालें मेरे पास कौन सा हुनर है तो हर व्यक्ति के पास कोई ना कोई हुनर कोई ना कोई जानकारी होती है उस जानकारी और हुनर को आपको पहचानना पड़ेगा और पहचान कर उस हुनर को वीडियो के रूप में यूट्यूब पर डालकर पैसे कमाने का जरिया बनाना होगा।

अब मैं आपको कुछ हुनर के बारे में बता रहा हूं जिनमें से आपके अंदर जो भी हुनर है उसे सुनकर आप उसके ऊपर वीडियो बनाकर यूट्यूब पर पोस्ट कर सकते हैं:-

  • टीचिंग कराने का हुनर
  • खाना बनाने का हुनर
  • डांस करने या सिखाने का हुनर
  • गाना गाने या गाना सिखाने का हुनर
  • कोई भी म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाने या सिखाने का हुनर
  • सिलाई करने या कटिंग करने का हुनर
  • किसी प्रोडक्ट के रिव्यू करने का हुनर

इस प्रकार अन्य कोई ऐसे हुनर है जिसके बारे में अगर आप जानते हैं तो उसे यूट्यूब के चैनल द्वारा लोगों को दिखाकर आप अच्छा खासा इनकम जनरेट कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको कुछ नहीं सुझ रहा है तो आप अपने आसपास के क्षेत्रों के बारे में ब्लॉग बनाकर अर्थात उन जगहों के बारे में लोगों को बता कर, छोटा-छोटा वीडियो बनाकर पैसा आसानी से कमा सकते हैं।

यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाते हैं तथा उसे कैसे अपलोड करके पैसे कमाना चाहिए इसके बारे में जानकारी आप यूट्यूब पर ही आसानी से वीडियो के माध्यम से ले सकते हैं और अपना चैनल बनाकर लाखों का इनकम कर सकते हैं।

2. ब्लॉग वेबसाइट बनाकर करे कमाई

दोस्तों ऊपर के पॉइंट में हमने यूट्यूब से विडियो द्वारा अपने जानकारी को प्रसारित करके रुपए कमाने की बात कही है। आप चाहे तो इस जानकारी को जो आप यूट्यूब में वीडियो के माध्यम से देकर पैसा कमा रहे हैं, उसी जानकारी को आप लिखित रूप में लोगों के सामने रख कर आसानी से लाखों रुपया हर महीने कमा सकते हैं। दोस्तों मोबाइल से लाखों कमाने का आसान तरीकों में यह भी बहुत महत्वपूर्ण है।

आप अपनी जानकारी को राइटर या लेखक के रूप में लोगों को देकर कमाने का जरिया बना सकते हैं। इसके लिए आपको ब्लॉग वेबसाइट का निर्माण करना होगा। अगर आपको ब्लॉग साइट बनाना नहीं आता है तो इसके लिए मोबाइल के ही माध्यम से ऑनलाइन कोर्स करके आप ब्लॉग बनाना आसानी से सीख सकते हैं। इसके अलावा यूट्यूब पर भी बहुत सारे ऐसे वीडियो मौजूद है जिसमें ब्लॉग पोस्ट लिखना, ब्लॉग वेबसाइट बनाना आसान तरीकों में बताया गया है, जिससे सीख कर आप आसानी से अपना ब्लॉग वेबसाइट बनाकर लाखों का अर्निंग कर सकते हैं। तो है ना यह बहुत ही उपयोगी मोबाइल से लाखों कमाने का आसान उपाय।

3. फेसबुक पेज बनाकर कमाने का तरीका

साथियों मोबाइल से लाखों कमाने के आसान तरीकों में आजकल फेसबुक पेज बनाकर कमाने का तरीका भी बहुत ही ट्रेंड में चल रहा है। यूट्यूब को देखकर फेसबुक के मालिक ने भी लोगों को फेसबुक के माध्यम से कमाने का एक सुनहरा अवसर प्रदान किया है। आप जिस तरह यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अपनी जानकारी को लोगों के सामने रखते हैं, उसी प्रकार से आप फेसबुक पर अपना एक पेज बनाकर उसी प्रकार की जानकारी चाहे वह वीडियो के माध्यम से हो या ऑडियो के माध्यम से हो या लिखित माध्यम से हो आप अपनी जानकारी लोगों तक पहुंचा कर लाखों लाख रुपया घर बैठे अर्जित कर सकते हैं अर्थात कमा सकते हैं।

फेसबुक पेज बनाने का तरीका भी अन्य प्लेटफार्म की तरह ही है। आप इस पर आसानी से अपना फेसबुक पेज बना सकते हैं। अगर आपको बनाना नहीं आता है तो इसकी भी जानकारी आपको अनेकों ब्लॉग पोस्ट तथा यूट्यूब के माध्यम से मिल जाएगा। इसके अलावा आप ऑनलाइन कोर्स करके भी इसकी जानकारी ले सकते हैं। ऑनलाइन कोर्स कराने वाला बहुत ऐसे प्लेटफार्म है जहां आप फ्री में कोर्स करके इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं और अपना खुद का पेज बनाकर तथा अपनी जानकारी परोस कर महीने का लाखों रुपया कमा सकते हैं।

4. एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा कमाई का तरीका

आजकल स्मार्टफोन के माध्यम से अगर सबसे ज्यादा कोई व्यक्ति कमाई कर रहा है तो वह माध्यम है एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा। एफिलिएट मार्केटिंग में हम किसी दूसरे कंपनी के प्रोडक्ट को शेयर करके कमीशन के रूप में पैसा कमाते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा कमाने का जो प्रोसेस है वह काफी आसान है और एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा पैसा कमाने के लिए हम लोग सोशल मीडिया का भरपूर उपयोग करते हैं। बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है जैसे अमेजॉन फ्लिपकार्ट क्लीकबैंक डीजीस्टोर इत्यादि।

आप एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से विदेशों से भी घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। विदेशों में जो कमाई होती है वह डॉलर में होती है, जो रुपया के मुकाबले काफी ज्यादा होते हैं। यह जितने भी कमाई के आसान रास्ते खुल रहे हैं, वह सभी इंटरनेट के आसानी से उपलब्ध होने कारण के हो रहे हैं। अतः जो व्यक्ति इसके बारे में जानकारी रखते हैं वह घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से आसानी से लाखों लाख महीना कमा रहे हैं।

अगर आप भी एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं और इससे लाखों रुपया कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एफिलिएट मार्केटिंग करना सीखना होगा, जिसके लिए आप ऑनलाइन कोर्स करके या यूट्यूब पर बहुत सारे ऐसे वीडियो हैं जिनको देखकर आप आसानी से सीख सकते हैं। इस प्रकार मोबाइल से लाखों कमाने का तरीका जान सकते हैं एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा।

5. फ्रीलांसिंग द्वारा पैसा कमाने का तरीका

मोबाइल से लाखों कमाने के आसान तरीकों में एक बेहतरीन तरीका है फ्रीलांसिंग वेबसाइटों द्वारा पैसा कमाने का तरीका। अगर आप में कोई हुनर है या आपके पास कोई स्किल है तो उससे घर बैठे अपने मोबाइल के द्वारा उपयोग करके लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं। हमारे इंटरनेट की दुनिया में बहुत सारे ऐसे वेबसाइट हैं जो घर बैठे अनेकों काम उपलब्ध करवाते हैं। इन्हीं वेबसाइटों को फ्रीलांसींग साइट कहते हैं।

अगर आप फ्रीलांसिंग साइट के द्वारा घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले फ्रीलांसिंग साइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर के प्रेजेंटेशन दर्ज करना होगा।

6. मोबाइल एप्लिकेशन बनाकर कमाएं

स्मार्टफोनों की अत्यधिक उपयोगिता हो जाने के कारण आजकल हर व्यक्ति कोई ना कोई मोबाइल एप्लिकेशन का प्रयोग जरूर करता है। मोबाइल एप्लीकेशन हो जाने के कारण बहुत सारे काम काफी आसान हो गई है। दुनिया की हर एक काम के लिए एप्प बनाए जा रहे हैं।

अगर आप भी मोबाइल ऐप बनाना सीख लेते हैं तो इसके माध्यम से आप घर बैठे मोबाइल से आसानी से पैसे कमा सकते हैं। घर बैठे मोबाइल से लाखों कमाने वाला यह तरीका अत्यधिक प्रचलन में है।

Leave a Comment