बिहार new साक्षरता योजना 2022: इंटरनेट सोशल मीडिया का इस्तेमाल, नवभारत साक्षरता कार्यक्रम

आज इंटरनेट सोशल मीडिया का प्रचलन इतना बढ़ गया है कि इसे एक दूसरे से जुड़ने के साथ-साथ शिक्षा विभाग में भी उपयोग लाया जाने लगा है। बिहार new साक्षरता योजना, जिसे बिहार सरकार शुरू करने जा रही है। इस योजना में इंटरनेट सोशल मीडिया का व्यापक उपयोग होने वाली है।

बिहार new साक्षरता योजना

बिहार new साक्षरता योजना

तो दोस्तों आज हम जिस योजना का चर्चा करने वाले हैं वह योजना नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के अंतर्गत आने वाली बिहार (new) साक्षरता योजना है। इस योजना में इंटरनेट सोशल मीडिया का भरपूर इस्तेमाल होने वाला है जैसे, फेसबुक, ट्विटर, इंस्ट्राग्राम, वाट्स-एप, यू-ट्यूब, टीवी चैनल, रेडियो जैसे इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म सहित सभी प्रकार के मीडिया-इलेक्ट्रानिक, प्रिंट, लोक एवं इंटर पर्सनल प्लेटफार्म के उपयोग से निरक्षरों को साक्षर किया जाएगा।

बिहार सरकार इस नई योजना को महीने से ही शुरू करने जा रही है। इस योजना में पांचवीं और उससे ऊपर की कक्षाओं के छात्र एवं छात्राएं अपने परिवार के निरक्षर सदस्यों को पढ़ाएंगे। साथ ही टीचर्स ट्रेनिंग कालेजों के छात्र भी तीन से चार निरक्षरों को प्रति वर्ष साक्षर करेंगे।

इस नई योजना के तहत चालू वित्तीय वर्ष में 15 वर्ष और उससे अधिक उम्र के नौ लाख 40 हजार लोगों को साक्षर बनाने का लक्ष्य है।

नवभारत साक्षरता कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण

इस योजना का मुख्य आकर्षण एवं बिंदुए इस प्रकार है

  • योजना के संचालन हेतु स्कूलों और उच्च शिक्षा संस्थानों में आइसीटी एवं अन्य बुनियादी ढांचे सामान्य सेवा केंद्रों एवं सामुदायिक केंद्रों का उपयोग होगा।
  • इस योजना में 15 वर्ष और उससे अधिक उम्र के नौ लाख 40 हजार लोगों को साक्षर बनाया जाएगा।
  • योजना आनलाइन मोड में लागू होगी।
  • बिहार new साक्षरता योजना में सभी सामग्री और संसाधन निबंधित स्वयंसेवकों को डिजिटल मोड जैसे-टीवी, रेडियो, सेलफोन आधारित ओपेन-सोर्स एप-पोर्टल आदि के माध्यम से उपलब्ध होंगे।
  • निरक्षरों को पढ़ाएंगे पांचवीं एवं उससे ऊपर की कक्षाओं के छात्र।
  • इस योजना में सोशल मीडिया का होगा भरपूर उपयोग।

बिहार नई साक्षरता योजना का लाभ

  • इस योजना में 15 वर्ष और उससे अधिक उम्र के नौ लाख 40 हजार लोगों को साक्षर बनाया जाएगा।
  • इस योजना द्वारा निरक्षरों को डिजिटल साक्षरता, वित्तीय साक्षरता, कानूनी साक्षरता प्रदान किया जाएगा।
  • इसमें आपदा प्रबंधन, कौशल, बाल देखभाल और पोषण, स्वास्थ्य और स्वच्छता साक्षरता, परिवार कल्याण के मुद्दे, व्यायाम, योग, तंबाकू का उपयोग बंद करना सिखाया जाएगा,
  • बिहार new साक्षरता योजना में प्राथमिक चिकित्सा देखभाल, सड़क यातायात दुर्घटना आदि के बारे जागरूक किया जाएगा। 
  • कोई भी निरक्षर आनलाइन टीचिंग, लर्निंग एंड असेसमेंट सिस्टम के माध्यम से किसी भी स्थान पर सीधे पंजीकरण करा सकते हैं और योजना का लाभ उठा सकेंगे।

इस प्रकार बिहार new साक्षरता योजना के लिए कार्ययोजना बन गई है और उस पर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी से स्वीकृति भी ले ली गई है। योजना के क्रियान्वयन पर खर्च होने वाली कुल राशि में 60 प्रतिशत केंद्र सरकार और 40 प्रतिशत राज्य सरकार व्यय करेगी।

हर व्यक्ति को शिक्षा के साथ-साथ मोटिवेशन की जरूरत होती है। इन मोटिवेशनल कोट्स के माध्यम से अपने आप को मोटिवेट करें और जीवन में निरंतर आगे बढ़ने का प्रयास करें। धन्यवाद!

Leave a Comment