Bihar berojgari bhatta yojna 2022: रजिस्ट्रेशन और आवेदन प्रक्रिया जानें

आज हमारे देश की सबसे बड़ी कोई समस्या है तो वह है बेरोजगारी की समस्या। इस बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए बिहार सरकार ने बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए बिहार सरकार ने Bihar berojgari bhatta yojna को लागू किया है। इस योजना के अंतर्गत क्या-क्या लाभ बेरोजगारों को मिलेगा, उसके लिए क्या-क्या करना होगा और आवेदन और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया क्या होगी। इन सभी बातों को जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए।

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है

बेरोजगारी की समस्या इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि उसे दूर करना गवर्नमेंट के भी बस की बात नहीं रह गई है क्योंकि बेरोजगारी को दूर करने के लिए हमारे यहां भरपूर संसाधन नहीं है और ना ही कल कारखाने अधिक मात्रा में मौजूद है। खासकर बिहार में तो यह समस्या काफी हद तक बढ़ चुकी है जिसके कारण हमारे यहां के लोग बाहर विदेशों और प्रदेशों में जाकर रोजगार की तलाश करते रहते हैं और वही मजदूरी का काम करके अपना भरण-पोषण करते हैं।

बिहार राज में पढ़े लिखे लोगों की संख्या भी कम नहीं है परंतु उस लायक उन्हें कोई रोजगार भी नहीं मिल रहा है इन्हीं सब समस्याओं को देखते हुए बिहार सरकार के माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने Bihar berojgari bhatta yojna की शुरुआत की है। इस योजना में उन लोगों को ₹1000 प्रतिमाह दिया जाएगा जिनके पास कोई भी रोजगार नहीं है और वह व्यक्ति पर लिखकर बेरोजगार बैठा हुआ है उसे कोई काम नहीं मिला है उनके लिए ही यह योजना लाया गया है।

बिहार में बेरोजगारी भत्ता के लिए पात्रता

Bihar berojgari bhatta yojna 2022 के लिए कौन कौन पात्र हो सकते हैं इसको भी जानना अति आवश्यक है। इस योजना के लिए निम्नलिखित व्यक्ति पात्र होंगे: –

  • सबसे पहले इस योजना योजना की पात्रता के लिए बिहार का स्थाई निवासी होना अति आवश्यक है।
  • Bihar berojgari bhatta yojna की पात्रता के लिए 10+2 से ऊपर की शिक्षा होना अति आवश्यक है।
  • इस योजना के लाभ के लिए बेरोजगार युवक का उम्र 21 से 35 साल के बीच होना चाहिए।
  • बेरोजगार युवक के परिवार की वार्षिक आय ₹300000 से कम होनी चाहिए तब वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ पाने वाले व्यक्ति के पास कोई भी सरकारी या प्राइवेट नौकरी या रोजगार नहीं होनी चाहिए वरना उन्हें अपात्र घोषित कर दिया जाएगा और उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।
  • आवेदक के पास सभी सरकारी दस्तावेज उपलब्ध होना चाहिए जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड।
  • Bihar berojgari bhatta yojna का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक का अपने नाम का बैंक खाता जरूर होना चाहिए।
  • बेरोजगारी भत्ता लाभार्थी का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

बेरोजगारी भत्ता के लिए कैसे अप्लाई करें

बिहार बेरोजगारी भत्ता (bihar berojgari bhatta yojna) का लाभ लेने के लिए जितने भी बेरोजगार युवक हैं उनको सबसे पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सबसे पहले शिक्षा विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगइन करना पड़ेगा। इसके लिए बेरोजगार युवकों को कहीं घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं है वह अपने मोबाइल के इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर दें इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इस योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:-

  • बेरोजगार युवकों को सबसे पहले अपने मोबाइल फोन के इंटरनेट को ऑन कर के शिक्षा विभाग के ऑफिसयल वेबसाइट को ओपन करना होगा
  • जैसे ही आप शिक्षा विभाग का ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करेंगे तो नीचे दिए गए चित्र अनुसार स्क्रीन खुलकर आएगा
Bihar berojgari bhatta yojna
Bihar berojgari bhatta yojna
  • इस होम स्क्रीन पर आपको नए एप्लीकेंट के रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आप क्लिक करके अगले पेज पर चले जाएंगे जहां पर आपको रजिस्ट्रेशन के लिए एक और फॉर्म के रूप में एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म में जो जो मांगे किया गया है उनको भरने के बाद हम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरा कर लेते हैं और हमको एक यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जाता है जिसके माध्यम से हम लॉगिन करके अगले प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पात्र हो जाते हैं।
  • जैसे ही हम उपरोक्त फॉर्म में अपनी सभी जानकारी जैसे आपका नाम ,ई मेल आईडी , आधार नंबर ,मोबाइल नंबर आदि भर देते हैं उसके बाद आपको Send OTP पर क्लिक करना होगा
  • जैसे ही आप सेंड ओटीपी पर क्लिक करते हैं उसके बाद में आपके दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाता है। इस ओटीपी को हम दिए हुए स्थान में भरकर क्लिक करते हैं तो रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के आगे की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।
  • इस प्रकार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं तो आपको यूजर आईडी और लॉगइन पासवर्ड मिल जाता है। इससे आपको लॉगिन करना होगा ।Login करने के लिए आपको होम पेज पर जाना होगा ।इसके बाद Login Form में आपको यूजरनाम और पासवर्ड और कैप्चा कोड डालना Login बटन पर क्लिक करना होगा

बिहार बेरोजगारी भत्ता के लिए आवश्यक दस्तावेज

Bihar berojgari Bhatta Yojana 2022 मैं बेरोजगार युवकों को आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की भी जरूरत पड़ेगी जो निम्नलिखित प्रकार से हैं: –

  1. शिक्षा से संबंधित दस्तावेज जैसे टेन प्लस टू या उससे ऊपर के एजुकेशनल सर्टिफिकेट जैसे मार्कशीट वगैरह
  2. आवेदन करने वाले युवक का आधारकार्ड
  3. आवास प्रमाणपत्र
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. मोबाइल number
  6. आवेदक का तत्कालिक खींचा हुआ पासपोर्ट साइज का फोटोग्राफ
  7. बिहार का बोनाफाइड
  8. जरूरत पड़ने पर पैन कार्ड की भी आवश्यकता हो सकती है

दोस्तों हमारे एक अन्य व्यवसायिक पर आपके जीवन में आगे बढ़ने के लिए अनेक प्रकार की मोटिवेशन की बातें बताई गई हैं।

Leave a Comment