मेरा घर मेरे नाम स्कीम, Punjab govt New scheme 2021

मेरा घर मेरे नाम स्कीम

हेलो दोस्तों नमस्कार,

आज मैं जानकारी देने जा रहा हूं पंजाब गवर्नमेंट का एक बहुत ही महत्वपूर्ण और सब के लिए लाभप्रद योजना “मेरा घर मेरे नाम स्कीम” के बारे में। यह योजना उन लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और लाभप्रद है जिनके पास अपना घर तो है लेकिन उस घर का कोई भी कागजात उनके नाम से नहीं है और ना ही उस घर का कोई ऑथेंटिक पेपर उनके पास है ऐसे लोगों को हमेशा डर बना रहता है कि कोई उनके घर पर दखलअंदाजी न कर दे या कोई उन्हें घर से बेघर न कर दे।

इन्हीं सब हालातों को देखते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने मेरा घर मेरे नाम स्कीम को लॉन्च किया है इस स्कीम को लंच करके उन्होंने उन सभी लोगों को एक आशापूर्ण भरोसा दिया है की जिन लोगों के पास घर तो है लेकिन उनका वह घर उनके अपने ही नाम से नहीं है ऐसे लोग इस स्कीम के तहत अपने घर को अपने नाम से कर लेंगे।

मेरा घर मेरे नाम स्कीम
मेरा घर मेरे नाम स्कीम

पंजाब के मुख्यमंत्री श्री चरणजीत सिंह चन्नी ने 11 अक्टूबर 2021 को पंजाब मेरा घर मेरा नाम योजना शुरू की। यह योजना उन लोगों को संपत्ति के अधिकार प्रदान करने के लिए शुरू की गई है जो लाल डोरा के भीतर स्थित घरों में रह रहे हैं। गांवों और शहरों। इस योजना के तहत लगभग 12700 गांवों को कवर किया जाएगा। लाल डोरा मूल रूप से एक बस्ती है जिसमें घरों का एक समूह होता है।

लाल डोरा के निवासियों के पास स्वामित्व अधिकार नहीं थे लेकिन यह योजना उन्हें स्वामित्व अधिकार प्रदान करेगी। इसके लिए राजस्व विभाग डिजिटल मैपिंग के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में ड्रोन सर्वे करेगा। संपत्ति के अधिकार प्रदान करने की पूरी प्रक्रिया 2 महीने के भीतर पूरी की जाएगी।

पंजाब मेरा घर मेरे नाम स्कीम 2021 के बारे में

इस योजना की पूर्ति के लिए एक प्रक्रिया भी होगी ताकि सही घर के सही मालिक को उनके नाम से किया जाए अतः सरकार सही व्यक्ति और सही घर के मालिक के पहचान के लिए एक सर्वेक्षण करेगी क्योंकि बिना सर्वेक्षण के कौन किसका घर है यह पता नहीं चल पाएगा इस प्रकार सर्वेक्षण करके सरकार सही हाथों में सही संपत्ति को सौंपेगी। सर्वेक्षण पूरा करने के बाद पात्र निवासियों का उचित सत्यापन किया जाएगा। उसके बाद लाभार्थियों को संपत्ति कार्ड सौंप दिया जाएगा। संपत्ति कार्ड सौंपने से पहले आपत्ति देने के लिए पंद्रह दिनों का समय दी जाएगी।

इस संबंध में, यदि उनसे कोई उत्तर प्राप्त नहीं होता है, तो संपत्ति कार्ड जारी किया जाएगा जो एक रजिस्ट्री के उद्देश्य की पूर्ति करेगा जिसके खिलाफ संपत्ति के मालिक बैंक से ऋण प्राप्त कर सकते हैं और अपनी संपत्ति को बेच भी सकते हैं। इसके अलावा, जो लोग लंबे समय से पुराने इलाकों में घरों में रह रहे हैं, उन्हें भी इस योजना के तहत कवर किया जाएगा। यह योजना मूल रूप से केंद्र सरकार की स्वामित्व योजना का विस्तार है।

आइए दोस्तों हम आप लोगों को कुछ पॉइंट टू में बता देते हैं कि यह योजना क्यों और किस लिए शुरू किया गया है इसके लाभ और विशेषताएं क्या है उसे हम नीचे छोटे-छोटे पॉइंट में रख रहे हैं:-

मेरा घर मेरा नाम योजना के लाभ और विशेषताएं

  • 👉पंजाब के मुख्यमंत्री श्री चरणजीत सिंह चन्नी ने 11 अक्टूबर 2021 को मेरा घर मेरा नाम योजना शुरू की है। 👉इस योजना के माध्यम से पंजाब सरकार गांवों और शहरों के लाल डोरा के अंदर उपस्थित घरों में रह रहे लोगों को संपत्ति का अधिकार देने की व्यवस्था करने जा रही है।
  • 👉इस योजना के तहत लगभग 12700 गांव शामिल होंगे।
  • 👉इसके लिए राजस्व विभाग डिजिटल मैपिंग के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में ड्रोन सर्वे करेगा
  • 👉2 महीने के अंदर संपत्ति का अधिकार दिलाने की पूरी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी सर्वेक्षण पूरा करने के बाद पात्र निवासियों का उचित सत्यापन किया जाएगा
  • 👉उसके बाद संपत्ति को कार्ड लाभार्थी को सौंप दिया जाएगा
  • 👉प्रापर्टी कार्ड सौंपने से पहले उनकी आपत्ति भरने के लिए 15 दिन का समय आवंटित किया जाएगा
  • 👉इस संबंध में यदि उनसे कोई उत्तर प्राप्त नहीं होता है तो संपत्ति कार्ड जारी किया जाएगा जो रजिस्ट्री के उद्देश्य की पूर्ति करेगा जिसके लिए वे बैंक से ऋण प्राप्त कर सकते हैं और अपनी संपत्ति भी बेच सकते हैं
  • 👉वे लोग जो लंबे समय से पुराने इलाके में रह रहे हैं, वे भी इस योजना के तहत कवर होंगे
  • 👉यह योजना मूल रूप से केंद्र की सुमितव योजना का विस्तार है
  • 👉एनआरआई भी आपत्ति दर्ज कराने की सूचना देंगे ताकि उन्हें संपत्ति का अधिकार दिया जा सके

पात्रता मानदंड:-

  • आवेदक पंजाब का नागरिक होना चाहिए
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण
  • उम्र का सबूत
  • राशन पत्रिका
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर

मेरा घर मेरे नाम योजना के लिए आवेदन कैसे करें

दोस्तों पंजाब गवर्नमेंट ने हाल ही में इस योजना को लांच किया है। अर्थात इस योजना को लांच हुए अभी मात्र कुछ ही दिन हुए हैं और इसे धरातल पर लाने में और इसकी प्रक्रिया शुरू करने में अभी कुछ दिनों का समय लग सकता है। जैसे ही इस योजना या इस स्कीम के बारे में पंजाब सरकार आवेदन की प्रक्रिया लाती है, उसके बाद मैं आप लोगों को इसी पोस्ट में अपडेट करके बता दूंगा की इस योजना में आवेदन करने के लिए क्या क्या प्रक्रिया है और कैसे आवेदन किया जा सकता है।

तब तक आप सभी मित्रों से मैं यही कहना चाहता हूं कि जैसे ही अपडेट आता है मैं आप लोगों की इसकी जानकारी जरूर दूंगा इसकी आशा रखें।

अगर आप परेशान रहते है, कुछ सूझ नहीं रहा है, आप हमेशा डिप्रेशन में रहते हैं तो आपको मोटिवेशन की जरूरत है।

Latest update of mera ghar mere naam scheme

मेरा घर मेरे नाम स्कीम का आरंभिक चरण शुरू हो गया है। इस स्कीम की शुरुआत सबसे पहले जिला गुरदासपुर, रूपनगर और बठिंडा में शुरू की गई है। इन 3 जिलों के 447 गांवों को ड्रोन के द्वारा सर्वेक्षण किया जा चुका है। 57 प्रॉपर्टी कार्ड मकान मालिकों को बांटे जा चुके हैं, जबकि 4846 प्रॉपर्टी कार्ड और तैयार हैं।

Leave a Comment