मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2022: दिल्ली सरकार की new important योजना तीर्थ यात्रियों के लिए

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना क्या है

खबरी हंट में आप सभी का एक बार फिर स्वागत है। आज हम तीर्थ यात्रा करने वाले व्यक्तियों के लिए खुशखबरी भरा योजना के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। इस योजना का नाम है “मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना

दोस्तों दिल्ली सरकार ने 12 जुलाई 2019 को मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की शुरुआत की थी। इस तीर्थ योजना के लिए पहली ट्रेन दिल्ली से अमृतसर के लिए चलाई गई थी। इस योजना के अंतर्गत रामेश्वरम् के लिए सबसे ज्यादा ट्रेनें जा चुकी है। तीर्थ यात्रियों में महिलाओं की संख्या 68 फीसदी से ज्यादा है। सरकार का कहना है कि ट्रेनो की संख्या और भी ज्यादा होती, लेकिन कोरोना के कारण लंबे समय तक इस यात्रा पर रोक थी।

योजना का उद्देश्य

दोस्तों दिल्ली सरकार की इस योजना का मुख्य उद्देश्य है वैसे लोगों के तीर्थ यात्रा की सपना को पूरा करना है जिनको आने जाने के लिए खर्चे नहीं है, या जो आर्थिक तंगी का सामना करते हैं और वैसे बुजुर्ग व्यक्ति जिनको तीर्थ यात्रा करने की इच्छुक हैं परंतु पैसे नहीं होने कारण तीर्थ यात्रा नहीं कर पा रहे हैं। उनके लिए यह योजना बहुत ही लाभदायक है।

योजना के अंतर्गत चलने वाली ट्रेनों की संख्या

इस तीर्थ यात्रा योजना के लिए अभी तक 52 ट्रेनें अलग-अलग तीर्थ स्थानों के लिए चलाई जा चुकी हैं और अब इस अप्रैल 2022 में छह और ट्रेनें इस लिस्ट में जुड़ जाएंगी। इस प्रकार से 2019 से लेकर इस अप्रैल 2022 तक कुल 58 ट्रेन हो जाएंगी। इस प्रकार दिल्ली सरकार ने अप्रैल महीने के लिए छह और ट्रेनों का शेड्यूल तय कर लिया है।

इस तीर्थ यात्रा के लिए 14 अप्रैल से एक बार फिर से ट्रेन जाने की शुरूआत होगी। इसके लिए सबसे पहले दिन सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रामेश्वरम के लिए ट्रेन रवाना होगी। उसके बाद 17 अप्रैल को द्वारकाधीश तीर्थ स्थल पर लोगों को जाने का मौका मिलेगा। इस बात की पुष्टि दिल्ली सरकार की तीर्थ यात्रा विकास समिति के चेयरमैन कमल बंसल ने बताया। उन्होंने बताया कि 20 अप्रैल को शिरडी के लिए ट्रेन भेजी जा रही है। 24 अप्रैल को फिर से रामेश्वरम ट्रेन जाएगी। 26 अप्रैल को द्वारकाधीश और 29 अप्रैल को तिरुपति बालाजी तीर्थ स्थल के लिए ट्रेन जाएगी।

कल 19 अप्रैल से सीएम तीर्थ दर्शन योजना का शुभारंभ किया गया है जबकि मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 14 को हीं शुरू हुआ था।

भक्ति से पूर्ण भजन निर्गुण और बहुत सारे भक्ति भाव से पूर्ण गीतों का लिरिक्स पाइए और तीर्थ यात्रा को सफल बनाइए भजन गाने के लिए लिरिक्स की जरूरत होती है

Leave a Comment