दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल 2.0, 2021 new रजिस्ट्रेशन कैसे करें

दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल 2.0; 2021 में रजिस्ट्रेशन कैसे करें

हेलो दोस्तों नमस्कार,

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल 2.0 के बारे में आज हम आप लोगों को बताएंगे कि दिल्ली रोजगार बाजार के पोर्टल पर आप कैसे रजिस्ट्रेशन करेंगे और दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल 2.0 क्या है। इसमें रोजगार लेने और रजिस्ट्रेशन करने का क्या क्या प्रक्रिया है, इसके बारे में हम चर्चा करेंगे। तो इस साइट के माध्यम से आपको रजिस्ट्रेशन करने और लॉगिन करने में काफी सहूलियत मिलेगी, तो हमारे साथ बने रहिए और पूरी आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए। आपको अच्छी तरह समझ में आ जाएगा कि कैसे इस पोर्टल पर हम रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

दोस्तों हमारे देश का राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) के राज्य प्राधिकरण एक जॉब पोर्टल को लंच किया है jobs.delhi.gov.in। नई दिल्ली सरकार ने रोजगार बाजार पोर्टल 2.0 को सबसे पहले 27 जुलाई 2020 को लांच किया था मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नौकरी और जॉब चाहने वालों के लिए इस जॉब पोर्टल की शुरूआत की है हाल ही में इसे लांच किया गया जॉब पोर्टल नौकरी चाहने वाले और जॉब को चाहने वाले व्यक्ति को भर्ती करने का एक बहुत बड़ा बाजार या यूं कहें कि एक पोर्टल है।

रोजगार देने वाले या भर्तीकर्ता इस वेबसाइट पर जा सकते हैं और “आई वांट टू हायर” भाग में नियोक्ता के रूप में पंजीकरण करके अपनी आवश्यकता को बदल सकते हैं। इसके अलावा नौकरी चाहने वाले भी पोर्टल पर जा सकते हैं और “आई वांट ए जॉब” भाग में अपनी योग्यता विशेषता और विशेषज्ञता या आवश्यकता को बदल सकते हैं

दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल 2.0 २०२१ रजिस्ट्रेशन

जो भी नौकरी करने वाले या/नियोक्ता हैं, वे अब नए रोजगार बाजार पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 12वीं पास युवा, फ्रेशर या ग्रेजुएट दोनों प्रकार के लोग दिल्ली सरकार के ऑनलाइन वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। सीएम ने यह भी कहा है कि रेहड़ी पटरी वालों के लिए भी आदेश पारित किया जा रहा है ताकि आज से वह भी अपना काम शुरू कर दें।

रोजगार बाजार 2.0

दिल्ली सरकार प्रवेश स्तर की नौकरियों के लिए अपनी तरह के पहले डिजिटल जॉब मैचिंग प्लेटफॉर्म के रूप में जल्द ही रोजगार बाजार पोर्टल के दूसरे खंड को लॉन्च करेगा। दिल्ली में कुशल कर्मचारियों की तलाश में नौकरी और छोटी कंपनियों की तलाश कर रहे लाखों युवाओं के लिए पहला रोजगार बाजार पोर्टल पिछले साल पहले लॉकडाउन के दौरान एक जीवन रेखा बन गया था। रोजगार बाजार 1.0 की सफलता पर निर्मित, नया पोर्टल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित ज्यादातर जॉब मैचिंग कंपनियों के अलावा, दिल्ली के युवाओं के लिए एंड-टू-एंड रोजगार से जुड़ी कंपनियों को एक मंच पर पेश करेगा।

दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल 2.0 टैलेंट कोचिंग, प्रोफेशन स्टीयरेज और जॉब मैचिंग से जुड़ी सभी कंपनियों को एक छतरी के नीचे डिलीवर करेगा। भारत में किसी भी राज्य सरकार द्वारा किसी अन्य जॉब मैचिंग प्लेटफॉर्म को अपने पहले चरण में इस स्तर तक सफलता नहीं मिली है। Rojgar Bazaar 1.0 को अगस्त 2020 में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-१९ महामारी के चरम पर लॉन्च किया था। सरकार के अनुसार, वर्तमान रोजगार बाजार पोर्टल पर 14 लाख से अधिक नौकरी चाहने वालों और 10 लाख नौकरियों की मार्केटिंग की जा चुकी है।

नए मॉडल में राष्ट्रव्यापी और विश्वव्यापी जॉब पोर्टल्स का और कार्य हो सकता है। रोजगार बाजार 1.0 से प्राप्त अनुभव के आधार पर असंगठित क्षेत्र के लिए उच्च विकल्प बनाने के प्रयास किए जा सकते हैं। चूंकि असंगठित कर्मचारियों की एक बड़ी संख्या डिजिटल प्लेटफॉर्म में प्रवेश नहीं कर सकती है, इसलिए दिल्ली सरकार रोजगार बाजार प्लेटफॉर्म में प्रवेश बढ़ाने के लिए शारीरिक केंद्रों को संस्थागत रूप दे सकती है और विभिन्न सामाजिक क्षेत्र के कार्यक्रमों के साथ तालमेल बिठा सकती है।

दिल्ली सरकार रोजगार बाजार पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

राष्ट्रीय राजधानी के भीतर नौकरी चाहने वालों और नियोक्ताओं के बीच उच्च समन्वय के लिए दिल्ली रोजगार बाजार जॉब पोर्टल शुरू किया गया है। सीएम ने कहा, “आज निर्माण कार्य शुरू हो गया है लेकिन श्रमिक गायब हैं, नौकरी गंवाने वाले कर्मचारियों को नया नहीं मिल रहा है। दोनों नौकरी चाहने वालों के लिए एक आम बैठक करके इसपर फैसला सरकार द्वारा किया जाएगा। इस तरह

दिल्ली सरकार एक पोर्टल Jobs.delhi.gov.in शुरू करने जा रही है।

रोजगार चाहने वाला कोई भी नियोक्ता पंजीकरण कर सकता है और सभी योग्यताओं को सूचीबद्ध कर सकता है जो वह चाहता है। इसी तरह नौकरी की तलाश करने वाले भी इस वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं, अपने अनुभव, योग्यता और उन क्षेत्रों को सूचीबद्ध कर सकते हैं जिनमें वे काम खोजने में रुचि रखते हैं। पोर्टल पर कई श्रेणियां हैं, मेरा मानना ​​है कि इससे हर क्षेत्र और नौकरी चाहने वालों को मदद मिलेगी।

रोजगार बाजार पोर्टल पर नौकरी चाहने वालों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है: –

चरण 1: सबसे पहले रोजगार बाजार की आधिकारिक वेबसाइट http://jobs.delhi.gov.in/ पर जाएं।


चरण 2: होमपेज पर, नौकरी चाहने वाले यहां दिखाए गए “मुझे नौकरी चाहिए” टैब पर क्लिक कर सकते हैं।

दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल
दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल

चरण 3: हाइपरलिंक पर क्लिक करने पर, जॉब सीकर लॉगिन वेब पेज नीचे दिखाया गया दिखाई देगा। यहां उम्मीदवारों को अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और नौकरी चाहने वाले को लॉगिन करना होगा। आवेदकों को दिल्ली सरकार रोजगार बाजार से प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा और “सत्यापित करें” बटन पर क्लिक करना होगा।

delhi govt jobs portal job seeker login

चरण 4: यहां उम्मीदवारों को “आप किस प्रकार की नौकरी चाहते हैं?” दर्ज करना होगा। तदनुसार, जॉब पेज दिखाई देगा जैसा कि दिखाया गया है: –

delhi government rojgar bazaar job entry
दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल 2021 पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें

चरण 5: यहां उम्मीदवार अपना प्रोफ़ाइल अपडेट कर सकते हैं और नौकरी चाहने वाले आवेदन पत्र भर सकते हैं।

चरण 6: यहां उम्मीदवार नौकरी चाहने वाले के प्रोफाइल को अपडेट कर सकते हैं और दिल्ली सरकार में नौकरी चाहने वालों के लिए दिल्ली जॉब पोर्टल पंजीकरण फॉर्म भरने के पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए “सबमिट” बटन पर क्लिक कर सकते हैं। रोजगार बाजार पोर्टल।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)

दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल पर अक्सर पूछे जाने वाले निम्न प्रश्न हैं: –

✔️ रोज़गार बाज़ार पोर्टल क्या है
यह दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किया गया एक नया जॉब पोर्टल है जो भर्ती करने वालों और नौकरी चाहने वालों दोनों के लिए पूरी तरह से मुफ्त है। कोई भी व्यक्ति नौकरी तलाशने वालों के रूप में और रोजगार के लिए पंजीकरण कर सकता है और यहां तक ​​कि नियोक्ता के रूप में उम्मीदवारों को किराए पर भी दे सकता है।

✔️ रोजगार बाजार या दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल पंजीकरण की आधिकारिक वेब साइट क्या है
दिल्ली सरकार की आधिकारिक वेब साइट जो नया जॉब पोर्टल विशेष रूप से जॉब पोर्टल http://jobs.delhi.gov.in/ है।

✔️ नौकरी की तलाश करने वालों के रूप में रोजगार के लिए कोई दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल पर पंजीकरण कैसे कर सकता है?
उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट Jobs.delhi.gov.in पर जा सकते हैं। होमपेज पर, “आई वांट ए जॉब” लिंक पर क्लिक करें, फिर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और मोबाइल नंबर पर आये ओटीपी की पुष्टि करें। पुष्टि करने के बाद, आपको अपनी ईमेल आईडी, स्कूली शिक्षा प्रोफ़ाइल विवरण दर्ज करना होगा और लॉगिन क्रेडेंशियल बनाना होगा।

✔️ दिल्ली सरकार व्हाट्सएप या कॉल बटन का उपयोग क्यों कर रहा है?

नया जॉब पोर्टल जॉब सीकर द्वारा ‘व्हाट्सएप’ या ‘कॉल’ पर क्लिक करने पर, जॉब सीकर का नाम और मोबाइल नंबर सहित अन्य विवरण नियोक्ता के साथ साझा किए जा सकते हैं ताकि नियोक्ता द्वारा आपके रोजगार से जुड़े अतिरिक्त पाठ्यक्रम के लिए आपसे संपर्क किया जा सके।

✔️ एक नियोक्ता नौकरी कैसे प्रकाशित कर सकता है?
नियोक्ता को दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल के आधिकारिक वेब साइट पर जाना होगा और “आई वांट टू हायर” हाइपरलिंक पर क्लिक करना होगा, नियोक्ता पंजीकरण पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए अपना विवरण पंजीकृत करना होगा। नियोक्ता द्वारा नौकरी पोस्टिंग जमा करने पर, नियोक्ता समूह के मुख्य बिंदुओं के साथ खालीपन विवरण रोजगार बाजार पोर्टल पर दिखाई देगा ताकि पात्र उम्मीदवार लाभकारी रोजगार के लिए ऐसी रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकें।

✔️ क्या दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल पंजीकरण करते समय कोई गोपनीयता की चिंता है?
नौकरी चाहने वालों की जानकारी, नियोक्ताओं के साथ साझा की जाती है, केवल लाभकारी रोजगार के वास्तविक उद्देश्य के लिए होती है। तदनुसार इसका उपयोग किसी अन्य मामले में नहीं किया जाना चाहिए।

अधिक विवरण के लिए, आधिकारिक रोजगार बाजार वेब साइट http://jobs.delhi.gov.in/ पर जाएं।

हमारे हिंदुस्तान का एक बहुत ही उभरता हुआ खिलाड़ी वेंकटेश अय्यर के बारे में हमारे इसी साइट पर जाने उस पोस्ट को पढ़ें और उनकी क्षमताओं को पढ़ के और उनके बारे में जाने।

अगर आप अपने को मानसिक परेशानी से उबरकर आगे बढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए हमारे दूसरे साइट पर विजिट करें

Leave a Comment