गांव में बिना लागत के करें यह best बिजनेस और कमाएं लाखों: ग्रामीणों के लिए 2022 का new रोजगार

गांव में बिना लागत के बिजनेस कैसे करें

दोस्तों खबरी हंट वेबसाइट में आप सभी का एक बार फिर स्वागत है। दोस्तों आज हम आप लोगों के लिए एक बहुत ही बेहतरीन जानकारी लेकर आए हैं। इस जानकारी में, हम गांव में बिना लागत के बेहतरीन बिजनेस के बारे में बताएंगे और लाखों कमाने का तरीका बताएंगे। इस रोजगार को आप अपने घर में रहकर एकदम छोटा सा लागत द्वारा शुरू कर सकते हैं और 25 से 50000 या यूं कहें तो लाखों का हर महीना इनकम ले सकते हैं।

हम जानते हैं कि ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को बिजनेस के बारे में ज्यादा जानकारियां नहीं होती है या ज्यादा संसाधन की व्यवस्था नहीं होती है। और इस कमी के कारण ग्रामीण इलाकों के अच्छे और जानकार व्यक्ति बेरोजगार रह जाते हैं उन्हें लाखों कमाने का कोई रास्ता नहीं मिल पाता है। लेकिन हमारे इस पोस्ट को पढ़कर आप घर बैठे लाखों का हर महीने इनकम कर सकते हैं और यह बिजनेस जो मैं बताने जा रहा हूं यह बहुत ही आसान है और एकदम ना के बराबर लागत इसमें लगने वाला है अर्थात यू कहे तो आप बिना लागत के या बिजनेस कर सकते हैं।

गांव में बिना लागत
गांव में बिना लागत के करें यह best बिजनेस

पीनट पनीर का बिजनेस, पनीर का बिजनेस

दोस्तों आज हम जिस बिजनेस का बात करने जा रहे हैं उस बिजनेस का नाम है पीनट पनीर का बिजनेस। जी हां दोस्तों आज के समय में पनीर का डिमांड दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है, क्योंकि आज के युग में हर कोई अपने घर में पनीर का सब्जी जरूर बनाता है और बड़े चाव से खाता है, हम देखते हैं कि शादी विवाहों में, बर्थडे पार्टी में या किसी भी प्रकार के अवसरों पर पनीर की बहुत सी वेराइटी बनाई जाती है और लोगों को परोसा जाता है।

अगर आपके पास बहुत कम लागत है अर्थात आप 5000 से 10000 से भी कम रुपए में कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि शुरुआत में 10000 से 20000 हर महीना इनकम किया जाए तो ‘मूंगफली का पनीर‘, का बिजनेस आपके लिए बहुत ही बेहतरीन है। इस बिजनेस में आप दो से ₹5000 में बिजनेस करके शुरुआत में महीने का 10000 से 15000 कमा सकते हैं।

फिर धीरे धीरे जैसे-जैसे आपक इनकम बढ़ेगा और कस्टमर बढ़ेगा तो डिमांड के हिसाब से आप इस बिजनेस को और बड़ा कर सकते हैं और इस तरह आप महीने का लाखों इनकम कर सकते हैं इस पनीर का बिजनेस करके।

तो चलिए दोस्तों जानते हैं कि आखिर इस बिजनेस को करने के लिए किस-किस वस्तुओं की आवश्यकता पड़ेगी। इस बिज़नेस में जिन वस्तुओं की आवश्यकता पड़ेगी वह निम्नलिखित प्रकार से हैं:-

  • मूंगफली के दाने (कच्चे)
  • गाय या भैंस का दूध
  • पानी या जल
  • सिट्रिक एसिड, पनीर बनाने का सिरका या नींबू का रस
  • सूती कपड़ा, छानने के लिए
  • गैस चूल्हा
  • मिक्सर मशीन या मिक्सर ग्राइंडर

ऊपर की जितनी भी वस्तु हैं दोस्तों वह आज के समय में हर घर में उपलब्ध होता है अर्थात हमें ऊपर की वस्तुओं जैसे गैस चूल्हा सूती कपड़ा मिक्सर ग्राइंडर और पानी यह बिना किसी लागत के वस्तुएं हैं जो घर में हमेशा मौजूद रहती है यद्यपि अगर मिक्सर ग्राइंडर ना हो घर में तो आप इसे हजार रुपए में मार्केट से मंगा सकते हैं।

साथ में मैंने गाय या भैंस का दूध भी ऐड करने के लिए लिखा है क्योंकि दूध मिला देने से पीनट पनीर का अर्थात मूंगफली के पनीर का क्वालिटी और भी बेहतरीन हो जाता है और लोगों को पता भी नहीं चलता है कि यह दूध का पनीर नहीं है।(गांव में बिना लागत के करें यह best बिजनेस)

मूंगफली से पनीर कैसे बनाएं

पीनट पनीर बनाने की विधि:-

अब मैं आप लोगों को पनीर बनाने की विधि बताने जा रहा हूं। अर्थात मूंगफली से पनीर या यूं कहें पीनट पनीर बनाने की विधि बताने जा रहा हूं। तो दोस्तों सबसे पहले हम पनीर बनाने की विधि को छोटे स्तर से बताएंगे। आप जितना पनीर बनाना चाहते हैं उस हिसाब से क्वांटिटी को गुणा करके बढ़ा सकते हैं और बना सकते हैं। लेकिन हम जो बताएंगे वह छोटा मात्रा में होगा ताकि आपको बनाने की विधि समझने में आसानी हो। तो आइए जानते हैं पीनट पनीर बनाने की विधि:-

  • सबसे पहले हमें बाजार से अच्छे क्वालिटी का फ्रेश मूंगफली खरीदना है। मूंगफली का वजन 250 ग्राम होगा क्योंकि 250 ग्राम से, 200 ग्राम पनीर तैयार होगा। मूंगफली अच्छा क्वालिटी का होने से बेहतरीन तरीके का पनीर बनता है। दोस्तों यह मूंगफली आपको बाजार में 70 से 80 रुपए किलो मिल जाएगा।
  • मूंगफली को किसी बर्तन में पानी रखकर भिगोने के लिए छोड़ देंगे और इसे रात भर भीगने देंगे।
  • सुबह में मूंगफली को पानी से अलग करके अच्छी तरह साफ करके उसका छिलका उतार लेंगे और किसी साफ बर्तन में उसे रख लेंगे।
  • अब इस मूंगफली के दाने को किसी मिक्सर में डालकर थोड़ा पानी के साथ अच्छी तरह से पीस लेंगे।
  • मूंगफली के अच्छी तरह से पिस जाने के बाद इसे हम किसी बर्तन में रखकर इसमें 2 लीटर साफ पानी के साथ घोल देंगे। अब इस दूध को हम गैस चूल्हा पर चढ़ा कर गर्म करेंगे दोस्तों इस दूध को हमें केवल गर्म करना है उबालना नहीं है अर्थात इस दूध को गर्म करते समय उबाल नहीं आना चाहिए जैसे ही उबाल शुरू होने वाला हो उसे पहले हमें इसे आज से उतार लेना है और ठंडा होने देना है
  • अब इसे किसी साफ सूती कपड़े से छान लेना है।
  • इस तरह से है हमारा मूंगफली का दूध अर्थात पिनट का दूध बंद कर तैयार हो जाता है।
  • पीनट पनीर का क्वालिटी बनाने तथा इसका महक दुर करने के लिए इसमें हम 1 लीटर गाय या भैंस का दूध मिलाएंगे। इस तरह से हमारा 3 लीटर दूध बनकर तैयार हो जाएगा अर्थात हम 300 ग्राम पनीर तैयार कर पाएंगे।
  • अच्छी तरह से दूध को मिलाने और छानने के बाद अब आपका मूंगफली का दूध तैयार है अब आप इसे उबलने के लिए रख दें। इस दूध को तब तक उबालें जब तक एक उबाल न आ जाए।
  • दूध को उबालने के बाद आप इसमें 2 से 3 चम्मच साइट्रिक एसिड या फिर नींबू के रस को पानी मिलाकर डालें। ध्यान रखें कि इसे थोड़ा-थोड़ा डाले और उसे मिलाते रहे ऐसा करने से आपका दूध अच्छे से फटेगा जिससे बढ़िया पनीर बनेगी।
  • दूध के फटने के बाद आप उसे साफ पानी से धो दें ताकि उसके अंदर से खट्टापन निकल जाए और अब उसे सूती कपड़े की मदद से अच्छी तरह से छान ले। फिर उसे किसी वजनदार चीज की मदद से दबा दे ताकि आपकी पनीर ठोस तथा अच्छी गुणवत्ता की बन सके। इसके लिए आप प्रेसिंग मशीन का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • बनी हुई पनीर को ठंडे पानी के टैंक में स्टोर करें ताकि वह लंबे समय तक उपयोग में लाई जा सके उसके बाद उसे फ्रीज में डालें।

गांव में बिना लागत के इस बिजनेस या रोजगार को करके आप अपने बेरोजगारी को काफी हद तक दूर कर सकते हैं।

पनीर बनाने में लगने वाला खर्च

दोस्तों मैंने शुरू में ही बताया था कि मैं यह जो बिजनेस बता रहा हूं वह बिना लागत का है। गांव में बिना लागत का बिजनेस मैंने इसलिए कहा है क्योंकि इसमें नाम मात्र का खर्च आता है और हम जानते हैं कि बिना इन्वेस्ट किए कोई भी बिजनेस नहीं किया जा सकता है लेकिन हां इसमें इतनी कम मात्रा में लागत लगती है कि कोई भी व्यक्ति अपने घर से इसको शुरू कर सकता है तो चलिए जानते हैं कि इस बिजनस में हमारा एक केजी पनीर के उत्पादन पर कितना लागत आता है। इस तरह हम अधिक उत्पादन के ऊपर भी लागत निकाल सकते हैं तो दोस्तों एक केजी पनीर बनाने में लागत इस प्रकार है:-

  • 1.25 किलो कच्चा मूंगफली- 100र
  • 1 लिटर दुध — 50₹
  • पनीर बनाने का सिरका या नींबू– 10₹
  • गैस– 10 ₹
  • कुल लागत 170 रुपए

तो इस तरह से 1 किलो पनीर बनाने में ₹170 का खर्च आता है।

पीनट पनीर से होने वाली कमाई

बाजार में पनीर का कीमत 300 रुपए से लेकर 350 रुपए तक है। इस प्रकार से हमें 1 किलो पनीर बनाने में ₹170 का जो लागत लगता है उस हिसाब से अगर हम 1 केजी पनीर के ऊपर मुनाफा देखते हैं तो ₹300 के हिसाब से ₹130 का मुनाफा होता है, और अगर ₹350 बिकता है तो ₹180 का मुनाफा होता है दोस्तों हम अपने इस पनीर को अपने आसपास के होटलों, रेस्त्रां एवं व्यक्तिगत रूप से शादी विवाह में ऑर्डर लेकर भी बेंच सकते हैं और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

अगर हम प्रतिदिन 20 किलो पनीर शुरुआती दौर में बेच देते हैं तो अनुमानत: ₹130 के मुनाफे के हिसाब से हम प्रतिदिन 2600 रुपए का इनकम करते हैं। इस हिसाब से 1 महीना में 78000 रुपए का इनकम आसानी से कर लेते हैं। तो दोस्तों आप ही हमें कमेंट करके बताइए कि इतनी कम लागत में हम गांव में बिना लागत के घर बैठे आसानी से इस बिजनेस को करके महीने का हजारों रुपया या लाखों रुपया भी कमा सकते हैं।

तो आप भी अगर गांव में रहते हैं या शहर में ही क्यों रहते हो। इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं। गांव में रहने वाले लोग अधिक बेरोजगार होते हैं और उन्हें एक अच्छी खासी इनकम की जरूरत होती है। वे लोग गांव में बिना लागत के इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं।

दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो पैसे के अभाव में या कोई कार्य न होने के कारण डिप्रेशन में चले जाते हैं या निराश हो जाते हैं। उन लोगों को मोटिवेशन की जरूरत होती है। उन्हें निराशा से उबरने के लिए मोटिवेशन कोट्स और शायरी को पढ़ना चाहिए।

Leave a Comment