दिल्ली श्रमिक मित्र योजना| New Yojana 2021| New Delhi yojna

दिल्ली श्रमिक मित्र योजना

दोस्तों नमस्कार,

खबरी हंट साइट में आप सभी का एक बार फिर बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों आज हम आप लोगों को एक और नई योजना की जानकारी देने वाले हैं जो दिल्ली सरकार ने शुरू की है। इस योजना का नाम है “दिल्ली श्रमिक मित्र योजना“। यह योजना श्रमिकों को सही समय पर सही जानकारी और सही कार्य की जानकारी के लिए बहुत ही बेहतरीन योजना होने वाली है, तो आप हमारे साथ जुड़े रहिए और हम आपको इसी प्रकार की नई-नई योजनाओं की जानकारी देते रहेंगे जिससे आपको नई योजनाओं का पता चल सके और आप उसका सही समय पर उसका लाभ उठा सकें।

दिल्ली श्रमिक मित्र योजना

दोस्तों हर राज, हर देश, हर जिला और हर ग्राम का का विकास कब होता है जब उसकी कार्य क्षमता अच्छा हो और कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए मजदूरों की अहम भूमिका होती है, क्योंकि बिना मजदूर का या श्रमिक का कोई भी कार्य पूर्ण नहीं हो सकता है। तो श्रमिकों के मेहनत को देखते हुए और उनके लिए सही समय पर सही चीज की उपलब्धता के लिए नई दिल्ली सरकार ने एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना लंच कर लिए है। यह योजना श्रमिकों के लिए आने वाले समय में वरदान साबित हो सकती है क्योंकि इस योजना के तहत उनको बहुत सी जानकारियां प्राप्त हो जाएगी जो उनके कार्य क्षमता और कार्य की उपलब्धता करवाएगी।

दिल्ली श्रमिक मित्र योजना को दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के कर कमलों द्वारा शुरू करवाया गया है। उन्होंने कहा कि श्रमिकों के लिए सरकारी योजनाएं तो आती हैं लेकिन सही समय पर उनको इसकी जानकारी नहीं मिल पाती है, जिसके कारण श्रमिक कई योजनाओं से वंचित रह जाते हैं। इन्हीं सब चीजों को देखते हुए अरविंद केजरीवाल सरकार ने मनीष सिसोदिया जी के हाथों दिल्ली श्रमिक मित्र योजना का शुरुआत कराया ताकि श्रमिकों को सही समय पर सही सरकारी योजनाओं का पता चल सके और वे उनका लाभ उठा सकें।

श्रमिक मित्र योजना क्या है

इस योजना के अंतर्गत, इन श्रमिक मित्रों का कार्य वार्ड लेवल पर कंस्ट्रक्शन बोर्ड द्वारा रजिस्टर्ड निर्माण श्रमिकों के मध्य पहुंचाना है दिल्ली श्रमिक मित्र योजना के अंतर्गत यह लोग इन मजदूरों के काम का ऑनलाइन आवेदन करवाएंगे और श्रमिक मित्र योजना के ऑनलाइन अप्लाई का लाभ मिल जाने तक हर संभव मदद करेंगे। सूचना के अनुसार हम आपको बता दें कि अभी तक दिल्ली में निर्माण श्रमिकों की संख्या लगभग छह लाख निर्माण बोर्ड से पंजीकृत हो चुके हैं।

इस योजना के अंतर्गत 800 श्रमिक मित्रों की बहाली की जाएगी। इस योजना की बहाली के लिए ऑनलाइन आवेदन होगा और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा। ऑनलाइन आवेदन और रजिस्ट्रेशन के बाद 800 श्रमिक मित्रों की बहाली की जाएगी और इनको उनके कार्य के लिए कार्यभार सौंपा जाएगा और वह अपने कार्य की देखभाल करेंगे और अपने कार्य का निर्वाहन करेंगे।

दिल्ली श्रमिक मित्र योजना 2021 के अंतर्गत मिलने वाली सुविधाएं नीचे दी गई है:-

इस योजना के अंतर्गत दिल्ली सरकार द्वारा श्रमिकों को उनके घर के निर्माण के लिए 300000 से ₹500000 तक की सहायता प्रदान की जाएगी।

श्रमिकों को सरकार द्वारा मातृत्व लाभ के लिए ₹30000 प्रदान किए जाएंगे।

श्रमिकों की नॉर्मल मृत्यु हो जाने पर सरकार के द्वारा ₹100000 की राशि और दुर्घटना से मृत्यु हो जाने पर ₹200000 की राशि प्रदान की जाएगी जो बीमा के रूप में होगी।

दुर्घटना के कारण श्रमिकों के अपंग हो जाने की स्थिति में ₹100000 की सहायता राशि और ₹3000 की पेंशन हर महीने दिए जाएंगे।

उनके बच्चों को शिक्षा के लिए 500 से ₹10000 तक की राशि प्रदान की जाएगी जो निचले स्तर से उच्च शिक्षा तक दी जाएगी।

नए औजार और टूल खरीदने के लिए श्रमिकों को सरकार की तरफ से ₹20000 का लोन और ₹5000 का सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

श्रमिक और उनके बच्चों की विवाह के लिए 35000 से लेकर ₹51000 तक की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

मेडिकल सहायता के लिए ₹2000 की राशि प्रदान की जाएगी।

श्रमिकों को बिरधा पेंशन के रूप में ₹3000 प्रति मह दी जाएगी और साथ ही हर साल ₹300 की बढ़ोतरी भी की जाएगी।

इस योजना से जुड़ी अगर कोई भी अपडेट आती है तो मैं इस पोस्ट में मेंशन करता रहूंगा।

दोस्तों मौसम बदलने के साथ अभी वायरल फीवर का दौर चल रहा है इसके लिए आप घर बैठे इलाज कर सकते हैं

Leave a Comment