आरबीआई रिटेल डायरेक्ट स्कीम| New investment scheme 2021

आरबीआई रिटेल डायरेक्ट स्कीम

आरबीआई रिटेल डायरेक्ट स्कीम

नमस्कार,

आज हम बात करने वाले हैं न्यू इन्वेस्टमेंट स्कीम के बारे में जिसे अभी-अभी इंडिया गवर्नमेंट ने लंच किया है, जिसका नाम है आरबीआई रिटेल डायरेक्ट स्कीम

दोस्तों, हम सभी जानते हैं कि आज के दौर में अपनी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति करने के साथ-साथ स्वास्थ्य, शिक्षा और अपने भविष्य को सुरक्षित रखने और भविष्य में आने वाले जरूरतों की पूर्ति के लिए निवेश करना भी बहुत जरूरी है। हम जानते हैं कि निवेश के बारे में अधिकतर समझ पढ़े लिखे लोगों को होती है और पढ़े लिखे लोग ज्यादातर शहरी क्षेत्रों में होते हैं और वे निवेश के बारे में अच्छी समझ रखते हैं और अपनी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति करने के साथ निवेश भी करते हैं।

परंतु, ग्रामीण क्षेत्रों में निवेश की जानकारी बहुत कम ही लोगों को होती है क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा शिक्षित लोग नहीं होते हैं। लेकिन, जैसे जैसे समय बदल रहा है ग्रामीण क्षेत्रों में भी पढ़े लिखे लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है और उन्हें भी निवेश की समझ आ रही है और कुछ प्रतिशत लोग अपनी कमाई का कुछ हिस्सा अच्छे-अच्छे स्कीम में निवेश कर रहे हैं और उसका लाभ भी ले रहे हैं, परंतु वे एक दूसरे को समझा नहीं पाते हैं। जो पढ़े लिखे लोग हैं वह निवेश करके उसका लाभ ले रहे हैं लेकिन जिन को निवेश की समझ नहीं है उनको इस चीज की दिक्कत होती है।

New investment scheme

इन्हीं सब दिख तो को देखते हुए इंडियन गवर्नमेंट ने ग्रामीणों तक निवेश की शिक्षा पहुंचाने और निवेश को बढ़ावा देने के लिए एक नई स्कीम की लॉन्च की है। इस स्कीम का नाम है आरबीआई रिटेल डायरेक्ट स्कीम । इस स्कीम के माध्यम से भारत सरकार ग्रामीण लोगों को सुरक्षित निवेश का मौका दे रही है। ग्रामीण निवेश करने से डरते हैं क्योंकि उनको समझाया जाता है कि निवेश में अधिकतर जोखिम होता है। परंतु, गवर्नमेंट के इसे स्कीम में जोखिम बहुत कम है और ग्रामीणों को अच्छे रिटर्न की सुविधा मिलने वाली है और इसे बहुत ही सरल और सटीक बनाया गया है।

आरबीआई रिटेल डायरेक्ट स्कीम क्या है

आरबीआई रिजल्ट डायरेक्ट स्कीम में सरकार ने इंडिविजुअल निवेशकों को सरकारी सिक्योरिटीज में निवेश करने की सुविधा दी है। खुदरा निवेशक सरकारी बांड खरीदने के लिए आरबीआई के साथ रिटेल डायरेक्ट गिल्ट (RDG) अकाउंट खोल सकते हैं। यह बांड सरकारी सिक्योरिटीज गवर्नमेंट सेक्टर G-Sec होते हैं। इस स्कीम के माध्यम से सभी निवेशिकों को आरबीआई के साथ आरडीजी अकाउंट खोलने की सुविधा प्रदान की जाएगी।

इस स्कीम में अकाउंट खोलने के लिए ऑनलाइन पोर्टल भी तैयार किया गया है जिसके माध्यम से सभी निवेशक अकाउंट खोल सकते हैं। बॉन्ड में सीधे निवेश की सुविधा अभी तक अमेरिका में ही उपलब्ध थी लेकिन सरकार ने यह सुविधा उपलब्ध कराकर भारतीय लोगों को भी बॉन्ड में डायरेक्ट निवेश करने की प्रक्रिया चालू की है।

इससे अब यह साफ हो गया है कि शेयर बाजार की तरह अब निवेशक इन बांधों में भी सीधे पैसे लगाकर एफडी से ज्यादा कमाई कर सकते हैं और धन अर्जित कर सकते हैं। सरकार इन बॉन्ड या ऋण पत्रों के माध्यम से निवेशकों द्वारा पैसा अर्जित कर के किसी बड़े बड़े कार्य को करते हैं और निवेसको को उनका मुनाफा यहीं से देते हैं।

निवेश के लिए कैसे मिलेगी सुविधा

इस स्कीम के तहत आप घर बैठे बांड में डायरेक्ट निवेश कर पाएंगे। आरबीआई रिटेल डायरेक्ट स्कीम में निवेश के लिए आपको आरबीआई के वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। फार्म भरने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को सबमिट कर के आप अपना अकाउंट खोल पाएंगे। अकाउंट खुल जाने के बाद आरबीआई के माध्यम से जब भी किसी बांड के लिए मैसेज आएगा तो आप घर बैठे उस बॉन्ड यार ऋण पत्र में निवेश करके फायदा ले सकते हैं।

2 thoughts on “आरबीआई रिटेल डायरेक्ट स्कीम| New investment scheme 2021”

Leave a Comment